7वीं वर्षगांठ का उत्सव नहीं मनाएंगे भाजपाई, करेंगे सेवा कार्य

प्रदेश नेतृत्व ने प्रत्येक जिले को दिया 100 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य

रक्तदान कर भाजपाई देंगे जीवनदान का संदेश: महेश चंद श्रीवास्तव

-सुरेश गांधी

वाराणसी। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 7 साल पूरे हो रहे है। कोरोना महामारी को देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने इस बार उत्सव नही मनाने का फैसला किया है। पार्टी ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सेवा कार्यो के माध्यम से जनमानस के बीच जाने का निर्णय लिया है। काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार की सातवीं वर्ष गांठ पर सेवा से जुड़े तीन दिवसीय कार्यक्रम की घोषणा की गई है जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो गई। पहले दो दिन 28-29 को काशी क्षेत्र के सभी संगठनात्मक 16 जिलों रक्तदान शिविर आयोजित होंगे। यह शिविर भाजपा के सभी सातों मोर्चो मसलन युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, अल्पसंख्यक मोर्चा, किसान मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा, पिछड़ा वर्ग मोर्चा तथा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के तत्वावधान में आयोजित होंगे। इन शिविरों में पार्टी कार्यकर्ता रक्तदान कर लोगो को रक्तदान से जीवनदान का संदेश देंगे। पार्टी नेतृत्व ने कोरोना काल मे ब्लड बैंक में ब्लड के अभाव को देखते हुए प्रत्येक जिले को 100 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य दिया है। इस रक्त दान शिविर में पार्टी के सभी पदाधिकारी विशेषकर मंडल पदाधिकारी सहयोग करेंगे।

क्षेत्रीय अध्यक्ष ने बताया कि काशी क्षेत्र के कुछ जिलों में आज रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ है। शेष जिलों में 29 मई को रक्तदान शिविर आयोजित होंगे। 30 मई को कार्यकर्ता पहले मन की बात कार्यक्रम को सुनेंगे तत्पश्चात सेवा कार्य मे लग जाएंगे। सेवा के तौर पर जिले में गांवों में तथा महानगरों में सेवा बस्तियों में सेवा के कार्यक्रम होंगे जिसके तहत मास्क, सेनिटाइजर, राशन, काढा सामग्री, मेडिकल किट आदि का वितरण किया जाएगा। काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि 1-2 व 3 जून को पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की हत्या करते हुए विधानसभा चुनाव के बाद सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस द्वारा की गई हिंसा की घटनाओं पर पार्टी कार्यकर्ता वर्चुअल प्लेट फार्म पर संवाद व मंथन करेंगे। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इस संवाद कार्यक्रम में सभी स्तर के पदाधिकारी जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। भाजपा महानगर के अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार की सातवीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेश नेतृत्व द्वारा तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार सभी मोर्चो के संयुक्त तत्वावधान में 29 मई को लहुराबीर स्थित आई एम ए में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया है जो पूर्वान्ह 9 बजे से प्रारंभ होगा। इस शिविर में पार्टी के कार्यकर्ता पदाधिकारी शामिल होकर रक्तदान करेंगे। कार्यक्रम का संयोजक महानगर भाजपा की ओर से महानगर महामंत्री जगदीश त्रिपाठी को बनाया गया है।

जौनपुर में भाजपा सेवा दिवस के रूप में मनाएंगी वर्षगांठ

जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह के नेतृत्व में मोर्चा के द्वारा रक्तदान का शिविर का आयोजन किया गया है। 28, 29 और 30 मई को भाजपा के सभी मोर्चों को एक साथ रक्तदान शिविर लगाकर रक्तदान करवाना है। अंतिम दिन 30 मई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के कार्यक्रम को सभी बूथों पर सुनना है और प्रत्येक सेक्टर के किसी भी गांव में पार्टी द्वारा चलाए जा रहे सेवा ही संगठन कार्यक्रम को आगे बढ़ाना है। लोगों को सैनिटाइजर, मास्क, मेडिकल किट, साबुन, काढ़ा, गरीबों को राशन और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि यह सार्वभौमिक सत्य है कि चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में तमाम तरक्की के बावजूद रक्त को किसी लैब, फैक्टरी या संस्थान में तैयार नहीं किया जा सकता है और न ही मनुष्य को जानवर का खून दिया जा सकता है। रक्तदान करने से लोग कुछ हिचकते हैं वो गलत है, प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को अवश्य रक्तदान करना चाहिए।

रक्तदान करना एक शुभ कार्य है। मानव सेवा ही ईश्वर की सच्ची पूजा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करते रहने से हार्टअटैक का खतरा 80 प्रतिशत कम हो जाता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक शोधपत्र में बताया गया है कि शरीर में आयरन का उच्च स्तर कैंसर को जन्म देता है, रक्तदान करने से आयरन का लेवल कम हो जाता है और कैंसर का खतरा 95 प्रतिशत कम हो जाता है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 60 वर्ष है, 45 किलो से अधिक वजन है और हीमोग्लोबिन 12.5 से ज्यादा है, तो रक्तदान कर सकता है। उक्त अवसर पर किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रमोद यादव, घनश्याम यादव, भाजयुमों जिलाध्यक्ष दिव्यांशु सिंह, जिला महामंत्री भाजयुमों विकास ओझा, किशन बिंद जीवय विश्वकर्मा, रोहन जायसवाल, राधेश्याम गुप्ता रविशंकर सेठ, अजीत यादव, सुमित जायसवाल, सनी गुप्ता, पंकज चैहान, आनंद चैहान, त्रिलोकी मोदनवाल, कन्हैया गुप्ता, सोनू बिंद, मोहित बिंद, अरविंद चैहान, आकाश सेठ राज गुप्ता, बसंत गुप्ता, दयाशंकर गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Related Articles