कारोबार

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस ने उत्तर प्रदेश में अपनी उपस्थिति बढ़ाई

फैज़ाबाद: भारत की प्रमुख स्टैं0डअलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक मैक्स बूपा ने आज फैज़ाबाद और उत्तर प्रदेश के अन्य बाजारों में अपनी विस्तार योजनाओं की घोषणा की। कंपनी ने यह विस्तादर वृद्धि के अगले चरण की रणनीति के अंतर्गत किया है। कंपनी अब फैज़ाबाद में अपना कामकाज शुरू कर रही है और इसका मकसद अगले पांच सालों में करीब 10,000 लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में लाना है। मैक्स बूपा के ग्राहक फैज़ाबाद में  नेटवर्क अस्पितालों और देश भर में 6000 से अधिक अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें 30 मिनट के भीतर कैशलेस क्लेम की पूर्व मंजूरी की सुविधा जैसे लाभों तक भी पहुंच मिलेगी, जिससे गुणवत्तापूर्ण हेल्थीकेयर को और सुलभ बनाया जा सकेगा।
कोविड-19 महामारी की वजह से लोगों को सही समय पर उचित इलाज के दौरान होने वाले भारी भरकम खर्च के कारण हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत का अहसास हुआ है। उत्तर प्रदेश में बीमा एजेंटों के बीच किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 महामारी के बाद की स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में काफी तेजी आई है। सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि फैज़ाबाद के लोगों में हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर पर्याप्त समझ है और उनके बीच इसे खरीदने की मांग है। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने के लिए मैक्स बूपा ने इस शहर और उत्तर प्रदेश के अन्य बाजारों में अपनी मौजूदगी का विस्तार किया है। कंपनी का मकसद शहर में विभिन्नै पहलों के माध्यउम से स्वास्थ्य बीमा के बारे में और अधिक जागरूकता फैलाना है।
मैक्स बूपा की योजना अगले पांच सालों में फैज़ाबाद में 7 करोड़ रुपये का ग्रॉस रिटेन प्रीमियम हासिल करने और पॉलिसी खरीदारी में 20 गुणा वृद्धि करने का लक्ष्य है। कंपनी इसके साथ ही फैज़ाबाद के लोगों के लिए कई अन्य कारोबारी अवसर भी लेकर आएगी जिसमें 2024-25 तक करीब 1,000 एजेंट को शामिल करना है। कंपनी महिलाओं और गृहिणियों को पर्याप्त प्रशिक्षण देकर उन्हें एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि उन्हें  वित्तीय रूप से आत्महनिर्भर बनाने में मदद मिल सकें।
फैज़ाबाद और उत्तर प्रदेश के अन्य बाजारों में अपनी विस्तार योजनाओं के बारे में बात करते हुए मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के डायरेक्टर (रिटेल) श्री अंकुर खरबंदा ने कहा, ”आज की तारीख में हम लोग हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री में काफी बदलाव देख रहे हैं। न केवल महानगर बल्कि छोटे बाजार भी हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री की वृद्धि में भारी योगदान दे रहे हैं। कोविड-19 महामारी की वजह से स्वास्थ्य के बढ़ते जोखिम और महंगे इलाज की वजह से लोग हेल्थ इंश्योरेंस की खरीदारी को प्राथमिकता दे रहे हैं ताकि वह अप्रत्याशित चिकित्सकीय खर्च और योजनाबद्ध तरीके से इलाज का खर्च उठा सकें।”
श्री खरबंदा ने यह भी कहा, ”मैक्स बूपा अपने विस्तार की यात्रा के तहत टियर 2 और टियर 3 बाजारों को लेकर काफी आशावान है और इस साल 45 अतिरिक्त शहरों में कार्यालयों की शुरुआत कर रही है। अगले दो सालों में हमारी योजना पूरे भारत में 200 कार्यालयों की संख्या तक पहुंचने की है। उत्तर भारत में मैक्स बूपा के लिए उत्तर प्रदेश अहम बाजार है और यहां से हमारी ग्रोथ में भारी योगदान मिलने की उम्मीद है। चूंकि हम उत्तर प्रदेश के नए बाजारों में विस्तार कर रहे हैं तो हमने हेल्थ इंश्योरेंस की पहुंच को बढ़ाने की योजना बनाई है। साथ ही हम लोगों को इसके फायदे के बारे में जागरूक करना चाहते हैं।”
मैक्स बूपा देश के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है जिसे लोगों को गुणवत्ताैपूर्ण हेल्थाकेयर प्रदान में एक दशक से ज्या दा का अनुभव है। कंपनी प्रत्येक ग्राहक की स्वास्थ्य जरूरतों के मुताबिक किफायती, व्या पक और रोग-विशिष्ट  उत्पाभदों की व्याापक श्रृंखला प्रदान करती है। मैक्स बूपा के शानदार उत्पाेद पोर्टफोलियो में कई बेहतरीन योजनाएं शामिल हैं। जैसे रिएश्योर जो 100 फीसदी कैशलेस प्लाजन है। इसके अलावा हेल्थ कंपेनियन, गोएक्टिव, हेल्थ प्राइमा और हेल्थ पल्स जैसी योजनाएं हैं। अन्य प्रॉडक्ट्स (जिसमें हेल्थ इंश्योरेंस भी शामिल हैं) में मैक्स बूपा का फिक्स्ड बेनिफिट प्लान जो निजी दुर्घटना कवर देता है, हॉस्पिकैश और क्रिटिकल इलनेस कवर और हेल्थ रिचार्ज (सुपर टॉप अप प्लान) शामिल हैं। कंपनी आरोग्य संजीवनी जैसे एंट्री लेवल के कवर्स भी पेश करती है। साथ ही रोग विशिष्टल प्रॉडक्ट्स में कोरोना कवच शामिल है, जो लोगों को उनकी जरूरतों के मुताबिक उपयुक्त स्कीम चुनने का अवसर देता है।
कंपनी की मौजूदगी उत्तर प्रदेश के 15 बाजारों – फैज़ाबाद, प्रयागराज, कानपुर, गोरखपुर, सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़, मथुरा, झांसी, हापुड़, लखनऊ, नोएडा, आगरा, वाराणसी और बरेली समेत 15 बाजारों में है।
Show More

Related Articles